मॉनिटर से आजाद हुआ कंप्यूटर : Microsoft & Others

Posted By: Dharmendra Goyal - 11:09 pm

Share

& Comment




अगर आप किसी होटल या दफ्तर में लोगों को टेबल की चमचमाती सतह पर इधर-उधर उंगलियां चलाते देखें तो चौंकें नहीं। दरअसल यह टेबल एक खास तरह का कंप्यूटर है, जिसे 'माइक्रोसॉफ्ट सरफेस' कहा जाता है। इसके अंदर पूरा-का-पूरा ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है और उसकी ऊपरी सतह पर ठीक वैसी ही स्क्रीन है, जैसी आपके मॉनिटर में होती है। 

'सरफेस' घिसे-पिटे और पुराने डिजाइनों की गुलामी से आजाद होने की कंप्यूटर की छटपटाहट का नतीजा है। आखिर क्यों कंप्यूटर सिर्फ चार चौकोर दीवारों के भीतर सिमटा रहे? ऐसे और भी कई प्रयोग हुए हैं जिनमें कंप्यूटर को ज्यादा दिलचस्प, ज्यादा आकर्षक और यूजर की जरूरतों के अधिक अनुकूल बनाने की कोशिश की गई है। 



माइक्रोसॉफ्ट सरफेस : 

टेबल जैसे इस कंप्यूटर में आई-फोन में इस्तेमाल होने वाली मल्टी-टच तकनीक है। उसकी स्क्रीन पर मौजूद आइकंस को उंगलियों से दबाने पर एप्लिकेशन खुल जाते है। इसके अलावा, आप किसी भी फाइल के आइकन को ड्रैग करके दूसरी जगह पर ले जा सकते हैं। आम कंप्यूटर में माउस को सिर्फ एक ही जगह पर क्लिक किया जा सकता है, जबकि इसमें 30 इंच लंबे 'सरफेस' की स्क्रीन को अनेक जगहों पर एक साथ छूकर कमांड्स दी जा सकती हैं। यह मल्टी-टच है और इसे एक साथ बहुत से लोग यूज कर सकते हैं। स्क्रीन पर कैमरा रखकर उसके फोटोग्राफ कंप्यूटर में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। यह म्यूजिक प्लेयर और मोबाइल फोन जैसी बाकी डिजिटल तकनीकों को भी पहचानता है, जिन्हें सरफेस पर रखकर कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है। सरफेस की कीमत करीब 12 हजार डॉलर (6 लाख रुपये) है।
Visit for more Details Click Here 






यूनो पीसी : 
कॉफी मग के आकार वाले इस कंप्यूटर में सचमुच कॉफी भी पी जा सकती है। मग की बाहरी दीवारों पर वह सब मौजूद है, जो आम कंप्यूटरों में होता है। खूबसूरत-सी दिखने वाली स्क्रीन पर फैले ईमेल, स्टॉक मार्केट अपडेट्स, खबरें, टाइम, ट्रैफिक आदि के आइकंस सिर्फ दिखावटी नहीं हैं। टच स्क्रीन वाले इस अनोखे कंप्यूटर पर आप न केवल खबरें और ब्लॉग पढ़ सकते हैं बल्कि स्क्रीनसेवर और वीडियो का मजा भी ले सकते हैं। 
Visit for more Details Click Here



ब्लूम पीसी : 
अब लीजिए एक ऐसा कंप्यूटर, जिसमें कोई स्क्रीन ही नहीं है। ब्लूम पीसी में की-बोर्ड के अलावा अगर कुछ दिखता है तो सिर्फ तीन स्तंभ या शाखाएं, जिनके बीच खाली स्पेस में लेजर बीम्स के जरिए 2-डी और 3-डी पिक्चर बनाई जाती हैं और यही इसकी स्क्रीन होती है। इतने क्लीयर पिक्चर आपको किसी भी कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई नहीं देंगे। खासकर ग्राफिक आर्टिस्ट्स और फोटोग्राफरों के लिए तो यह बहुत काम का है। तीनों स्तंभों को आगे पीछे करके आप स्क्रीन साइज भी बदल सकते हैं। दोनों स्तंभों के अदंर साउंड सिस्टम मौजूद है। इसमें की-बोर्ड और स्टाइलस के जरिए काम होता है। इस 'कंप्यूटर' में बायोमीट्रिक सिस्टम लगा है, यानी यह आपको पहचान भी सकता है। 





ईईई की-बोर्ड पीसी : 
यह कंप्यूटर की-बोर्ड के ही अदंर है जिसका नाम 'ईईई की-बोर्ड पीसी' है। इसमें वायरसलैस कनेक्टिविटी और होम थिएटर भी है। इसके की-बोर्ड के अदंर मौजूद पांच इंच की स्क्रीन वाले इस कंप्यूटर में 1.6 गीगाहर्ट्स का एटम माइक्रोप्रोसेसर, एक जीबी रैम, 32 जीबी का हार्ड डिस्क के अलावा वाई-फाई, ब्लूटूथ, यूएसबी पोर्ट और ऑडियो इनपुट-आउटपुट भी है। 
Visit for more Details Click Here  



पेनटॉप भी : 
अमेरिका की 'लीप-फ्रॉग' कंपनी के फ्लाई वर्ल्ड 'पेनटॉप' कंप्यूटर में पेन जैसा दिखने वाला कंप्यूटर और डिजिटल पेपर होता है। पेन से लिखी गई चीजों को यह इनपुट के रूप में लेता है और साउंड के रूप में आउटपुट देता है। जैसे पांच गुणा सात लिखने पर पेनटॉप बोल उठता है : थर्टी फाइव। पेनटॉप इंग्लिश के शब्दों को फ्रेंच, स्पेनिश आदि भाषाओं में बदलकर उनका एकदम सही उच्चारण भी सुनाता है। जो लोग टाइप किए बिना कंप्यूटर पर काम करना चाहते हैं वह इससे लिखे गए वाक्यों को सीधे माइक्रोसॉफ्ट वर्ल्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं। खाली समय में आप इसमें दिए मजेदार गेम्स भी खेल सकते हैं। यह इंटरनेट से भी कनेक्ट हो जाता है। आप इसका यूज गाने डाउनलोड कर एमपी-3 प्लेयर की तरह भी कर सकते हैं। 
Visit for more Details Click Here 
भाषा सहयोग : बालेन्दु भाई (नवभारत टाइम्स) 

About Dharmendra Goyal

Hindi Computing Tips is an online Computer Publication that complies Bizarre, Odd, Strange, Out of box facts about the stuff going around in the world which you may find hard to believe and understand. The Main Purpose of this site is to bring reality with a knowledge of computing

Copyright © 2015 हिंदी कंप्यूटिंग टिप्स and designed by Templateism.